छत्तीसगढ़टॉप न्यूज़

कोंडागांव कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा की

जल जीवन मिशन के कार्यों में अद्यतन प्रगति लाने के दिए निर्देश

कोण्डागांव, 04 सितम्बर 2024: कलेक्टर कुणाल दुदावत ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यों की व्यापक समीक्षा की। बैठक के दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की स्थिति का आंकलन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। कलेक्टर ने उल्लास योजना के तहत असाक्षरों की पंजीयन प्रक्रिया की ब्लॉक-वार समीक्षा की। पंजीयन की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने इसे तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग से जवाहर नवोदय परीक्षा के लिए पंजीयन की स्थिति की जानकारी ली और गुरुवार तक पंजीयन कार्य पूर्ण करने का सख्त निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक में सभी ब्लॉक के जनपद सीईओ से आंगनबाड़ी निर्माण की प्रगति पर भी चर्चा कर प्रगति लाने कहा। कलेक्टर ने इन कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे आवासों की स्थिति की जानकारी लेने के साथ ही, स्वच्छ भारत मिशन के तहत चिन्हांकित ग्रामों में चल रहे कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने नवीन वनाधिकार पट्टों के प्रदाय  स्थिति पर चर्चा करते हुए 2005 से पहले वन भूमि में काबिज काश्त करने वाले पात्र ग्रामीणों को ही पट्टा जारी करने का निर्देश दिया। इस प्रक्रिया में सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग करने का सुझाव दिया और जंगल कटाई की शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए बरसात के मौसम के खत्म होने के बाद कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर अद्यतन प्रगति लाने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग से राशन कार्ड और ई-केवासी कार्य की प्रगति की जानकारी ली गई। आकांक्षी जिला एवं ब्लॉक में निर्धारित मानकों को प्राप्त करने के लिए किए जा रहे कार्यों पर भी चर्चा हुई। कलेक्टर ने उचित मूल्य की दुकानों से राशन वितरण में अनियमितता की शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी से न्योता भोज की जानकारी लेते हुए मांझी बोरण्ड में एक शिक्षक की व्यवस्था करने और अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में वन मंडलाधिकारी केशकाल एन गुरुनाथन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई, अपर कलेक्टर चित्रकांत चार्ली ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी,एसडीएम, तहसीलदा,सीईओ जनपद पंचायत तथा नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!