BREAKINGछत्तीसगढ़

ग्राम पंचायत जर्वे ब में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

जांजगीर चांपा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की आवश्यकता एवं समस्याओं के समाधान तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की लाभ दिलाने के लिए बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत जर्वे ब में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय नागरिक सहित आस-पास गांव के ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए। शिविर में विभिन्न विभागों से संबधित कुल 412 आवदेन प्राप्त हुए। इस दौरान विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का विधायक अकलतरा राघवेन्द्र कुमार सिंह एवं कलेक्टर श्री आकाश छिकारा सहित अतिथियों ने निरीक्षण किया।

शिविर में विधायक अकलतरा राघवेन्द्र कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ सभी नागरिकों को मिले । उन्होंने जनहित के कार्यों को प्राथमिकता के साथ किए जाने की बात भी कही। इसके साथ जिला पंचायत सदस्य प्रदीप पाटले ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कलेक्टर आकाश छिकारा ने कहा कि शासन की मंशानुरूप शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है और उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बना है वह अपने कार्ड को शिविर के माध्यम से बनवा सकते। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल में बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्र के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में वृद्धावस्था पेंशन योजना, श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ नागरिकों को पहुंचाया जा रहा है। कलेक्टर श्री छिकारा ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर का मुख्य उद्देश्य यही है कि शासन-प्रशासन के सभी विभागों को एक जगह उपस्थित होकर आम लोगों की समस्या, जरूरत, मांग को यथा समय समाधान किया जाय ताकि जरूरतमंद व पात्र हितग्राहियों व जनहित के मुद्दे का निराकरण हो सके। विभागीय अधिकारियों ने शिविर में लगाए गए स्टॉल के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दिए।

शिविर में सभी विभागों से आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं साथ ही शिविर अन्तर्गत पूर्व में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति से अवगत कराया जा रहा है। विधायक राघवेन्द्र कुमार सिंह, कलेक्टर आकाश छिकारा व अतिथियों द्वारा लाभार्थियों को ट्राइसिकल, बैसाखी, श्रवण यंत्र, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, सीआइएफ राशि, किसान किताब बी1 खसरा वितरण किया गया। इसके साथ ही महिला बाल विकास विभाग के द्वारा अन्नप्राशन संस्कार एवं गोदभराई भी आयोजित किया गया। शिविर में “एक पेड़ माँ के नाम“ अभियान के अंतर्गत फलदार पौधों का वितरण किया गया। शिविर स्थल में जिला प्रशासन द्वारा स्टॉल लगाया गया था जिसमें उपस्थित अधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी आमजनों की दी गई। कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, आयुर्वेद विभाग आदि द्वारा जानकारी प्रदान की गई। जन समस्या निवारण शिविर अध्यक्ष जनपद पंचायत नम्रता कन्हैया राठौर, सरपंच मीरा खेमन शर्मा, सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, जिला पंचायत सीईओ गोकुल रावटे, एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ सहित जनप्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!