BREAKING

मड़ानार के बच्चों ने पेड़ों को बांधी प्राकृतिक रक्षा सूत्र

कोंडागांव, 18 अगस्त 2024: रक्षाबंधन के पावन पर्व पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप के विधानसभा क्षेत्र शासकीय उच्च प्राथमिक शाला मड़ानार के बच्चों और शिक्षकों ने एक अनूठी पहल की है। प्रधानमंत्री के ‘एक पेड़, मां के नाम’ अभियान के अनुरूप, बच्चों ने विद्यालय में लगाए गए पौधों की टहनियों, फूलों और पत्तियों से प्राकृतिक रक्षा सूत्र बनाए और पेड़ों को बांधे।

शिवचरण साहू के नेतृत्व में शिक्षिका आरती बेर, रंजीता तिग्गा, ललिता समरथ और बच्चों ने मिलकर यह अनूठी पहल की। इस तरह उन्होंने पेड़ों के प्रति अपना प्यार और स्नेह व्यक्त किया और साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।
*प्राकृतिक रक्षा सूत्र:* बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का परिचय देते हुए पेड़ों को बांधने के लिए प्राकृतिक रक्षा सूत्र तैयार किए। इसने न केवल रक्षाबंधन के पर्व का महत्व बताया बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता भी बढ़ाई।
*समाज में संदेश:* इस पहल ने समाज में एक सकारात्मक संदेश दिया है। बच्चों ने दिखाया कि हमारी सनातन संस्कृति और पर्यावरण संरक्षण एक साथ चल सकते हैं। इस दौरान पीएल नाग (प्रधान अध्यापक), बाल संसद और स्काउट दल ने भी सक्रिय भूमिका निभाई।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!