Uncategorized
Trending

विलुप्त होती गौरैया को बचाने की डीएफओ ने की अपील,जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

झांसी: विश्व गौरैया दिवस-2024 के अन्तर्गत झांसी वन प्रभाग झांसी रेंज के अंतर्गत आयुक्त परिसर पौधशाला सहित विभिन्न रेंजो में गौरैया को बचाने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी जयन्त बी शैंडे की अध्यक्षता में झांसी रेंज के अन्तर्गत कमिश्नरी पौधशाला में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में प्रभागीय वन अधिकारी जयंत बी शैंडे द्वारा विलुप्त हो रही गौरैया के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये अवगत कराया कि गौरैया (चिड़िया) प्रजाति की संख्या में भारी गिरावट को देखते हुये गौरैया पक्षी के संरक्षण / बचाव के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ष 2008 से प्रतिवर्ष गौरैया के संरक्षण हेतु यह कार्यक्रम मनाया जा रहा हैं।
इन जन-जागरूकता कार्यक्रम की बजह से आज इस चिड़िया की संख्या में 25-30 फीसदी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही हैं। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर 200 घोंसले वितरित कराये गये और इन घोंसलों को अपने मकानों / बाग-बगीचों पर लगाने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने अपने उद्बोधन में उपस्थित अधिकारी व बच्चों को बताया कि फसल में कीटनाशकों का अधिक उपयोग, भवनों के पैटर्न में बदलाव, मोबाइल एवं टीवी टावर से निकलने वाले विकिरण जो उनके नेविगेशन को प्रभावित करता है कि कारण गौरैया की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, इन्हें सुरक्षित करने के लिए अधिक से अधिक लोग अपना सहयोग करें और घरों पर पानी और दाना रहना सुनिश्चित करें ताकि विलुप्त होती जा रही गौरैया को बचाया जा सके।
इस कार्यक्रम में जयंत बी शैंडे, प्रभागीय वनाधिकारी झांसी, लक्ष्मण प्रसाद वनदरोगा, तेज प्रताप डिप्टी रेंजर, अमित शर्मा वन दरोगा सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी व बडी संख्या में बच्चे उपस्थित रहे।

रिपोर्टर अंकित साहू

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!