Uncategorized

*देवास जिले में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से बचाव एवं रोकथाम के लिए एएनएम, एमपीडब्लू, पर्यवेक्षक, आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण*

श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रमाण-पत्र देकर किया सम्मानित

     देवास 13 मार्च 2024/ जिला मलेरिया कार्यालय देवास द्वारा वाहक जनित रोग डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से बचाव एवं रोकथाम के लिए एएनएम, एमपीडब्लू, पर्यवेक्षक, आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुलता उईके ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है कि संक्रमण काल प्रारंभ होने से पूर्व ही तैयारियां शुरू कर दी जाएं। वाहक जनित रोग डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया आदि का संक्रमण काल वर्षा ऋतु में आरंभ हो जाता है। उन्होंने प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियां आयोजित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया ताकि जिले के नागरिकों को जागरूक किया जा सके। बीमारी हो जाने के बाद उपचार करने से बेहतर है बीमारी को फैलने ही नहीं दिया जाए। सीएमएचओ डॉ उईके ने मलेरिया कार्यक्रम में श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। प्रशिक्षण के दौरान वाहक जनित रोगों के नियन्त्रण के लिए शपथ भी ली गई। 

     जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रश्मि शर्मा ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशानुसार वाहक जनित रोगों का संक्रमण काल प्रारंभ होने से पहले ही समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को  बताया जा रहा है कि कैसे इन बीमारियों की पहचान और  रोकथाम की जाए और कैसे इनके फैलाव को रोका जाए। इस तरह के प्रशिक्षण सत्र समस्त विकास खण्डों में आयोजित किए जाएंगे।
     सीबीएमओ डॉ कल्याणी ने बताया कि टोंकखुर्द विकासखंड सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। मलेरिया कार्यक्रम में भी शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल कर लक्ष्य प्राप्त किया गया है। जिला मीडिया अधिकारी कमलसिंह डावर  ने  नवाचारों के माध्यम से राष्‍ट्रीय कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। कार्यक्रम में जिला मलेरिया विभाग द्वारा लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया। जिनके माध्यम से सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

     प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुलता उईके, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रश्मि शर्मा, टोंकखुर्द विकासखंड की मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ माया कल्याणी, जिला मीडिया अधिकारी श्री कमल डावर, डीसीएम श्री ओमप्रकाश मालवीय, मलेरिया निरीक्षक श्री धरमदास देवड़ा, श्री रायसिंह मालवीय उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!